भारत को 1947 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली जो हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते है और 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ जिसे 1949 में भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था। 

republic day ke 10 facts

इस दिन हम गणतंत्र दिवस को महान आत्मा और उत्साह के साथ मनाते है। इस पोस्ट में मैं आपको गणतंत्र दिवस के बारे में 10 बातें बता रहा हूं जिनके बारे में आपको पता होनी चाहिए। इन 10 बातों से आप गणतंत्र दिवस (republic day) के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। 

26 जनवरी 2020 को भारत इस साल 71वां गणतंत्र (republic day) दिवस मनाएगा। यह हर स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और सभी शैक्षिक और सरकारी संस्थानों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह एक राष्ट्रीय राजपत्रित अवकाश भी है।

गणतंत्र दिवस राजपथ दिल्ली में मनाने के लिए एक विशाल समारोह आयोजित किया जाता है। एक विशाल परेड होता है जो भारत में हर राज्य की परंपरागत विरासत का प्रदर्शन करता है और भारत की शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन भी करता हैं।

Republic Day Speech In Hindi 2020

भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अपने भाषण देते है और भारतीय तिरंगा ध्वज फहराया जाता है। हर साल एक मुख्य अतिथि जो दुसरे देश का प्रतिनिधित्व करता है या दुसरे देश के नेता को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया जाता हैं। आईये रिपब्लिक डे के बारे में ऐसी ही कुछ बातें जानते हैं।

गणतंत्र दिवस के बारे में 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए

अगर आप स्टुडेंट है और आप अपने स्कूल में गणतंत्र दिवस पर भाषण देना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है Republic day पर भाषण इस पोस्ट में गणतंत्र दिवस पर आसान भाषण दिया गया है जिसे आप अपने विद्यालय में सुना सकते हैं। आईये गणतंत्र दिवस के बारे में 10 बातें जानते हैं।

1. Republic day भारत में हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। ये 2020 में हमारा 71वां गणतंत्र दिवस समारोह हैं।

2. गणतंत्र दिवस को उस दिन को याद करने के लिए मनाया जाता है जब जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था।

3. Republic day गाँधी जयंती  के साथ भारत के सबसे महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहारों (national festivals) में से एक हैं।

4. भारत के राष्ट्रपति नई दिल्ली में ध्वज की मेजबानी करते है।

5. पहला गणतंत्र 1950 में मनाया गया था। पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ ध्वज की मेजबानी की थी।

6. विभिन्न स्कूलों के बच्चे विभिन्न नृत्य कार्यक्रम संचालित करते है और भारत के राष्ट्रपति के समक्ष अपनी प्रतिभा दिखाते हैं।

7. इस दिन भारत का संविधान इसके बिना तैयार किया गया था कानून, लोकतंत्र, नागरिक अधिकार संभव नहीं होंगे।

8. गणतंत्र दिवस परेड को देखने के लिए लोग राजपथ पहुंचते है और जो नहीं पहुंच पाते है वे लोग टीवी पर परेड देखते हैं।

9. भारत के राष्ट्रपति अपने बहादुर कृत्यों के लिए बच्चों को बहादुरी का पुरस्कार प्रदान करते हैं।

10. गणतंत्र दिवस केवल राष्ट्रीय अवकाश नहीं है बल्कि समृद्ध विरासत, जल संस्कृति, भारत की विविधता का जश्न मनाने के लिए है। हमें देशभक्ति को महसूस करना चाहिए और भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए।

गणतंत्र दिवस के बारे में ये वो 10 बातें है जिनके बारे में आपको और सभी भारतीयों को पता होना चाहिए क्योंकि इन बातों से आप गणतंत्र दिवस के बारे में बहुत कुछ जान जाओगे। 

अगर आप इनके अलावा रिपब्लिक डे के बारे में कोई और ऐसी बात जानते है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है तो आप उसके बारे में नीचे कमेंट में बता सकते है ताकि आपकी वजह से कोई और भी उसके बारे में जान सकें।


आख़री शब्द :-

बहुत से लोगों को पता नहीं है की 26 जनवरी क्यों मनाते हैं वो इसलिए क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूरी तरह लागू हुआ


इसलिए हम भारतीय 26 जनवरी को बड़ी धूमधाम से रिपब्लिक डे मनाते है। इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ और इसलिए इस दिन का सम्मान करने के लिए हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता हैं।

यदि आपको इस पोस्ट में बताई 10 बातों से गणतंत्र दिवस के बारे में कुछ नया जानने को मिले तो इसे दोस्तो के साथ social मीडिया पर शेयर जरूर करें।