भारत देश में हर वर्ष गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। भारत में हर वर्ष गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है इस बार 2020 में भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 

republic day speech in hindi

गणतंत्र दिवस पर हमारे देश के प्रधानमंत्री भाषण देते है, उनके द्वारा तिरंगा फहराया जाता है शिक्षक भाषण देते है और कुछ होशियार बच्चों को गणतंत्र दिवस पर दो शब्द बोलने के लिए बोला जाता है। 

अगर आप भी School Student है तो इस पोस्ट में मैं आपके साथ गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day Speed In Hindi) साझा कर रहा हूँ। ये भाषण खासतौर पर School Student के लिए है जिसे वो अपने स्कूल में गणतंत्र दिवस पर सुना सकता है। 


इस देशभक्ति भाषण से आप अपने शिक्षक और दोस्तों का दिल जीत सकते है और अगर आपके माँ-बाप वहाँ  मौजूद होंगे तो उन्हें गर्व महसूस होगा।

गणतंत्र दिवस पर भाषण Republic Day Speech In Hindi 2020

पहले आप इस देशभक्ति भाषण को याद कर लें, हो सकता है आपको ये याद न हो क्योंकि ये ज्यादा शब्दों में है, अगर आपको ये याद नहीं होता है तो आप इसे कागज के पन्ने पर लिख सकते है।

इस Republic Day Speech In Hindi में ऐसी बातें बताई गई है जिन्हें आपके मुंह से सुनकर आपको कोई भी भुला नहीं पायेगा।

26 January 2020 Republic Day Speech Hindi Me for Students:

आदरणीय प्रधानाध्यापक, अतिथिगण, शिक्षकों और सहपाठियों, आज हम सब भारत का 71वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए यहाँ एकत्रित हुए है।

हमारे साथ ही इस गणतंत्र दिवस की खुशियां, भारत के अन्य संस्थाओं, सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं, राज्य और केंद्रीय सरकारों के कार्यालयों आदि में मनाई जा रही होगी।

स्कूलों, विद्यालयों में पढ़ रही युवा को ही बड़े होकर देश की कमान संभालनी है और भारत के भविष्य को दिशा-निर्देश करना है और उज्जव बनाना है।

इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ही कल के नेता होंगे। यदि हम आज इन विद्यार्थियों को सही राह दिखायेंगे तो ही ये भविष्य में योग्य नेता बन पाएंगे और भारत को सही राह पर चला सकेंगे।

अभी कुछ दिन पहले ही हमने नए साल के आगमन पर अपने देश को अमन, शांति, आपसी भाईचारे और उन्नति की और ले जाने का संकल्प लिया था।

हर सुबह स्कूल विधानसभा में हम यह प्रण लेते है की हम सब भारतवासी है और सारे भारतवासी हमारे भाई-बहन हैं। लेकिन अफसोस की बात यह है की हम में से कुछ लोग बड़े होते ही ये संकल्प भूल जाते है 

और स्वार्थी और गलत लोगों की संगत में पड़ जाते है और ऐसे लोगों में मिल कर जाति और धर्म के नाम पर झगड़ों, लूटपाट और अवैध घटनाओं में भाग लेना शुरू कर देते हैं। 

ऐसा करने से हमारे देश की आर्थिक स्तिथि और आपसी भाईचारे को कमजोर होती है और आपसे में दुश्मनी पैदा होने लगती है। 

हम अपने शिक्षकों के द्वारा पढाया गया यह सबक भी चंद दिनों में भूल जाते है की “हमारा देश अनेकता में एकता का अनूठा उदाहारण है।" 

जरा सोचो, पूरे संसार में कोई ऐसा देश है जिस की संस्कृति में, जिसके धर्मों में, जिसकी जातियों में, जिसकी भाषाओं, जिसके भोजन में, जिसकी पोशाकों में, जिसकी वेश-भूषाओं में, जिसके जीव – जंतुओं में, जिसके वन – प्राणियों में, जिसकी वनस्पती में, जिसकी मिट्टी में, जिसके पर्वतों में और जिसकी नदियों में इतनी विभिन्नता हो। 

और सबसे अच्छी बात तो यह है की इतनी विभिन्नताओं के होते हुए भी हमारा भारत देश एक है। जब कोई देश-प्रेम का गीत बजता है

तो क्या हम सब भारतवासियों के मन में एक हलचल नहीं महसूस होती है? देश के किसी भी कोने में कोई घटना घटती है तो क्या हम सब उसका दर्द महसूस नहीं करते है? 

यह इसलिए होता है क्योंकि हम सब एक ही भारत की संतान हैं। हम सभी का संविधान एक है हम सब भारत के नागरिक हैं। 

जब हम किसी दुसरे देश में जाते है तो हमारी पहचान एक भारतीय के रूप में होती है। विभिन्नताएं तो हमारे देश को और खूबसूरत बनाती है। 

वह फूलों और मोतियों की माला कितनी सुंदर दिखती है जिस माला को अलग-अलग मोती या फूलों से बनाया गया हो। बिलकुल ऐसे ही हमारे देश की विभिन्नता हमारे देश को और आकर्षित बनाती हैं। 

तो मेरे भाइयों-बहनों, आदरणीय गुरूजनों और प्यारे बुजुर्गों, जब हमारा भारत इतनी विभिन्नताओं के होते हुए भी इतना प्यारा और न्यारा देश है

फिर भी क्या हमारा कर्त्तव्य नहीं बनता है की हम अपने देश का भविष्य और उज्ज्वल करें। विद्यार्थी होने के नाते हमें कड़ी मेहनत करनी होगी और हमें अपने अध्यापकों और माता-पिता के सुझावों पर गौर करना होगा और उनकी योग्य सलाहों का पालन करना होगा। 

हमें सिर्फ परीक्षा में ही अच्छे अंक नहीं लाने है बल्कि उन मूल्यों और नैतिकता का पालन करना होगा जो हमें विद्यालयों में सिखाए जाते है। 

26 जनवरी को Republic Day क्यों मनाते है?

अगर हम अपना काम ईमानदारी और निष्ठापूर्वक करेंगे तो हमारा गणतंत्र दिवस (republic day) मनाना और अधिक शोभनीय और शानदार कहलाएगा। 

हम उन सब उन नैतिक मूल्यों और आदर्शों का पालन करें जिनके लिए हमारा देश सदियों से जाना जाता है। इसलिए, इस गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर आओ हम सब मिलकर भारत के सुंदर और सुनहरे भविष्य की कामना करें। 


आखरी शब्द:- 

आशा करता हूँ आपको ये गणतंत्र दिवस पर भाषण पसंद आएगा और आप इस republic day 2020 speech in hindi को याद करके या पेपर पर लिखकर अपने स्कूल में जरूर सुनायेंगे। 

यदि आपको गणतंत्र दिवस पर भाषण 2020 (republic day speech in Hindi) अच्छा और उपयोगी लगा हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।