ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना एक फ्री सर्विस है। जहां आप अपने ideas को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है। और साथ ही इंटरनेट से लाखो पैसे भी कमा सकते है।

Blogger blog se paise kaise kamaye adsense se paise kaise kamaye

आज की पोस्ट में आप जानेंगे कि गूगल पर अपना फ्री ब्लॉग कैसे बनाये। दोस्तो वैसे तो आपको बहुत सी साइट और बहुत से पोस्ट देखने और पढने को मिलेंगे। 

और आप उनकी सहायता से काफी आसानी से अपना फ्री ब्लॉग भी बना सकते है। लेकिन आज मैं आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में सारी जानकारी के साथ साथ ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के बारे में भी जानकारी दूंगा।

ब्लॉगिंग के क्या फायदे है

दोस्तो आप ब्लॉग तो बना सकते है। लेकिन उसको ठीक तरह से मैनेज करना भी बहुत जरूरी है। और ब्लॉग को इंटरनेट पर अच्छे से भी रैंक कराना है। वैसे ब्लॉगिंग से बहुत से फायदे है। कुछ मैन फायदे जो है मैं उनके बारे में आपको बता देता हूँ।

1. इंटरनेट की जानकारी
2. आपका ज्ञान दुनिया तक पहुचाना
3. दुनिया मे पॉपुलर होना
4. लाखो रुपये कामना
5. अपने ideas को दुनिया को बताना

दोस्तों ये सारे फायदे आपको एक अच्छा ब्लॉग बनाके होते है। तो चलिए जानते है google पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

■ Blogger blog me Custom Redirect kaise set Kare ?

गूगल पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

दोस्तो गूगल पर फ्री ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके है। जैसे कि wordpress पर ब्लॉग कैसे बनाये, और blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये

तो आज पोस्ट में हम बात करेंगे कि blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये। और ब्लॉग से पैसे कैसे बनाये। अगर आपने अभी तक ब्लॉगर पर ब्लॉग नही बनाया है तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है। फ्री ब्लॉग कैसे बनाये ? 

और आसान टिप्स में ब्लॉग बना सकते है। अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई प्रॉब्लम आती है। तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

अब बात करते है ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। यूँ तो ब्लॉग से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है। लेकिन अगर ठीक से काम करे और ठीक से मेहनत करे तो बहुत आसान है। तो चलिए जानते है ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। लेकिन Adsense से पैसे कमाना बहुत आसान है। और अच्छे पैसे भी कमा सकते है। ब्लॉगर से पैसे कमाने के और भी बहुत से तरीके है।

1. Adsense से पैसे कमाना
2. Affiliate marketing से पैसे कमाना
3. Adnow से पैसे कमाना
4. Bidvertiser से पैसे कामना

दोस्तो ऐसे ही आप की इंटरनेट पर बहुत सी साइट देखने को मिलेंगी। जिनसे आप ad दिख कर आसानी से पैसे कमा सकते है। लेकिन और सबके मुकाबले आपको एडसेंस से अच्छी कमाई होगी। तो बात करते है। adsense से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग में Adsense से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग में एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको पहले एडसेंस पर अपना एकाउंट बनाना होगा। उसके बाद अपने ब्लॉग के डेटा को एडसेंस के साथ मोनेटाइज करना होगा। और एडसेंस ad अपने ब्लॉग पर लगाने होंगे।

ब्लॉगर से एडसेंस लिंक करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है। और इनकी सहायता से आप एडसेंस एकाउंट भी आसानी से बना सकते है।

Steps

1. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लेफ्ट साइड में जाना है। और earning पर क्लिक करना है। यहाँ आपको एडसेंस एकाउंट का ऑप्शन मिलेगा।

2. यहां से आप सीधे एडसेंस की साइड पर पहुच जाएंगे। और फिर अपने ब्लॉग का यूआरएल लिख कर आप क्रिएट एकाउंट पर क्लिक कर एडसेंस का एकाउंट बना लेंगे।

3. उसके बाद आपसे अपनी एड्रेस डिटेल पूछी जाएंगी। तो आपको सारी भर देनी है। और सेव कर देनी है।

4. अब आपको इंतज़ार करना है कि आपका एडसेंस एकाउंट एप्रूव्ड हो जाये तब तक। जब आपका एकाउंट एडसेंस द्वारा एप्रूव्ड कर दिया जाएगा तो आपको मेल मिल जाएगा।

5. लेकिन आपके एडसेंस एकाउंट एप्रूव्ड होने बाद आपके ब्लॉग पर काम से कम 500 यूज़र्स हर दिन के विज़िटर होने चाहिए। नही तो आपका एडसेंस एकाउंट डिसएप्रूव्ड हो जाएगा।

अपने ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं इसके लिए आपको हमारी ये पोस्ट पढ़नी चाहिए। जिससे आप आसानी से आपने ब्लॉग पर हर दिन 700-1000 विज़िटर पा सकते हों।

जब आपके ब्लॉग पर सब कुछ ऊपर बताये अनुसार हो जाये तो फिर आपको अपने ब्लॉग और एडसेंस के ad लगाने है। जिनके बारे में हम अगली पोस्ट लिखेंगे।

यह भी पढ़े
■ Blogger blog me Advance SEO Setting Kaise Kare ?

■ नए एडसेंस में लिंक ऐड कैसे बनाये New Adsense Mein Link Ad Unit Kaise Banaye 2020

Conclusion
दोस्तो ब्लॉग बनाना आसान है और हर दिन या 2 या 3 दिन में एक पोस्ट लिखने से आपके ब्लॉग रीडर भी बढ़ जाएंगे। लेकिन प्रॉब्लम यहां आती है।

कि अगर आपके एडसेंस के ads इनवैलिड क्लिक हुए तो आपका एडसेंस एकाउंट डिसएप्रूव्ड हो जाएगा। लेकिन घबराने की बात नही है। हम इसके बारे में भी आपको अगली पोस्ट में बताएंगे।

आपको हमारी पोस्ट ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताएं। और इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।