आज के समय मे एक्टर बनने की इच्छा तो लगभग सभी की होती है। लेकिन सही जानकारी और सही गाइड के बिना अधिकतर लोग एक्टर बनने से रह जाते है। आज की पोस्ट में हम यही बात करने वाले है। की फ़िल्म में हीरो कैसे बने। Actor Kaise Bane.

Actor kaise bane film me hero kaise bane

दोस्तों अगर समय के अनुसार देखा जाए तो आज के समय मे एक्टर बनना इतना आसान नही है। जितना कि पहले था। क्योंकि आज के समय मे देखा जाए तो हर काम मे कॉम्पटीशन बढ़ गया है। 

तो ऐसे में अगर आप फिल्मों में हीरो बनना चाहते है तो आपको जरूरत है सही जानकारी और सही एक्टिंग की। अगर आपके मन मे भी एक्टर बनने की इच्छा है तो आप भी एक फिल्मी हीरो बन सकते है। और अपनी इच्छा के अनुसार काम भी कर सकते है। 


यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी सहायता से आप आसानी से फिल्मी हीरो बन सकते है। कुछ लोग कहते है एक्टर बनने के लिए बॉडी अच्छी होनी चाहिए। और स्मार्ट भी दिखना चाहिए। लेकिन हम आपको बता दे कि इनकी कोई जरूरत नही है। 

अगर आपकी एक्टिंग अच्छी है तो आप भी सलमान खान जैसे सुपरस्टार बन सकते है। और अगर आपकी एक्टिंग भी थोड़ी कमजोर है तो भी कोई बात नहीं बस आपके अंदर एक्टर बनने का जज्बा और मन मे लगन होनी चाहिए। 

आप यकीन मानिए आप भी सुपरस्टार बन सकते है। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए टॉपिक पर आते है। की एक्टर कैसे बने और फिल्मे हीरो बनने के लिए क्या करे।

Actor Kaise Bane फिल्मो में हीरो कैसे बने

वैसे तो एक्टर बनने के लिए कुछ खाश नही करना है। बस आपको हमारे बताये अनुसार इन टिप्स को फॉलो करना है। और सुपरस्टार जरूर बन जाएंगे।

1. अपने चेहरे का ख्याल रखे
दोस्तो आज के एक्टिंग कॉम्पटीशन को देखते हुए आपको ये खाश कर ध्यान रखना है कि आप अपने चेहरे पर कोई निशान या दाग नही लगने दे। उसे बिलकुल साफ बना के रखे।

इसके लिए आप चाहये तो किसी भी ब्यूटीपार्लर के पास जाकर सलाह ले सकते है। क्योंकि सुपरस्टार का लुक और फेस एक दम साफ और कूल होना चाहिए।

2. ऐक्टिंग सीखे और ट्रैनिंग ले
अगर आपको एक्टिंग आती है और आप एक्टिंग का शौक भी रखते है तो आपको किसी कॉलेज या इंस्टीट्यूट से एक्टिंग की डिग्री या डिप्लोमा ले। और एक्टिंग का अच्छे से ज्ञान ले।

साथ ही अपनी एक्टिंग की ट्रेनिंग भी शुरू करे। जिससे कि आप एक्टिंग में एक्सपर्ट हो जाये। और एक या दो ऑडिशन के बाद आपका सेलेक्शन हो जाये।

3. एक्टिंग की प्रैक्टिस करे
हर दिन एक्टिंग की प्रैक्टिस करे। ताकि एक्टिंग आपके रूटीन में आ जाये। और एक्टिंग आपके रोम रोम में बस जाए। और आप एक मजे हुए एक्टर बने सके।

कोई भी फ़िल्म देख या कोई सीरियल देख कर उनके डायलॉग अपने किसी दोस्त के साथ बोले और अच्छे से सीखे। और हर दिन ऐसे ही प्रैक्टिस से आप एक्टिंग में माहिर हो जाएंगे।

4. मॉडलिंग करें
एक्टिंग के कोर्स के साथ साथ आपको मॉडलिंग भी करनी चाहिए। ताकि आपको अच्छे से चलने और बात करने का तजुर्बा आये। और बड़े बड़े लोगो के साथ बोलने और चलने में हिचकिचाए नही।

वैसे मॉडलिंग भी आप एक्टर बन सकते हो। क्योंकि हमारे बॉलीवुड के काफी एक्टर और एक्ट्रेस मॉडलिंग से बॉलीवुड में आये है। जैसे कि सुष्मिता सेन, ऐशवर्या राय, जॉन अब्राहम आदि।

5. Theatre में काम करे
ऐसा बोलते है कि छत पर चढ़ने से पहले आपको नीचे की सीढ़ी छड़नी पड़ती है। उसी तरह अगर आपको बड़ी कामयाबी चाहिए तो छोटे से शुरू करना पड़ता है। तो इसके लिए आपको कोई भी थिएटर जॉइन करना चाहिए।

थिएटर में काम करने पर आपको घमंडी या नीचे देखने की जरूरत नही है। क्योंकि बॉलीवुड के बहुत से स्टार यही से निकले है। जैसे नवाज़ुद्दीन सिद्धिकी, अनुपम खेर और भी बहुत से सुपरस्टार यही से निकले है।

6. ऐडवर्टाइजिंग एजेंसी में काम करे
थिएटर के साथ साथ आप एडवर्टिजमेंट कंपनियों में भी छोटे छोटे एड बनाने का काम कर सकते है। ताकि किसी बड़े डिरेक्टर की नजर आप पर पडे और आप को वो अपनी अगली फिल्म में साइन कर दे।

और एडवर्टिजमेंट एजेंसी में काम करने से आपका एक्टिंग का ज्ञान बढेगा ही। और कुछ पैसे की कमाई भी हो जाएगी। तो आपको किसी एडवर्टिजमेंट ऐजेंसी के साथ काम करना चाहिए।

7. ऑडिशन देते रहे
टीवी सीरियल और मूवीज के लिए ऑडिशन देते रहे। ध्यान रहे अगर आप ऑडिशन से निकाले जाए तो नर्वस ना हो, बल्कि अपनी गलती से सीखे और आगे बड़े और दूसरे ऑडिशन की तैयारी करें।

ऑडिशन देने से बड़े बड़े डिरेक्टर के सामने आपको एक्टिंग करने का मौका मिलेगा। तो आपकी एक्टिंग का स्किल और निखरेगा। तो आपको लगातार ऑडिशन देते रहने चाहिए।

8. डांस क्लास जॉइन करें
जिस तरह की आज कल फिल्मे आ रही है। उस हिसाब से आपजे अंदर एक्टिंग के साथ साथ डांस का टैलेन्ट भी होना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो खुद से सिख सकते है या फिर कोई भी डांस क्लास जॉइन कर सकते है।

वैसे देखा जाए तो अधिकतर ऑडिशन्स में डांस करवा के ही ऑडिशन लिया जाता है। और अगर आप एक अच्छे डांसर हो तो आपको बॉलीवुड में डायरेक्ट एंट्री भी मिल सकती है।

9. अपना पोर्टफोलियो बनाये
किसी फोटोग्राफर से अपना एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार करवाये। पोर्टफोलियो आपके रिज्यूम की तरह की होता है। बस रिज्यूम में आपके बारे में लिखा जाता है। और पोर्टफोलियो में आपके फोटोज होते है। जो कि अलग अलग एंगल से लिये जाते है।

तो आप अपना एक अच्छा सा पोर्टफोलियो तैयार करे। इसमे आपके कुछ पैसे लगेंगे। लेकिन कोई ना कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है तो आपको पोर्टफोलियो जरूर बनवाना चाहिए।

10. अपना बायोडाटा बनाये
दोस्तो अपना एक बायोडाटा तैयार करे। और उसमें अपना नाम, अपनी एक्टिंग डिग्री या डिप्लोमा, एक्टिंग स्किल, कांटेक्ट डिटेल, एक्टिंग की इंस्टिट्यूट का नाम आदि सब लिखे। और याद रहे बायोडाटा को 2 पेज से ज्यादा बड़ा ना बनाये।

एक्टिंग स्किल में अपनी एक्टिंग खूबियों के बारे में लिखे। जैसे कोई एक्टर रोमांस की एक्टिंग अच्छी करता है तो कोई कॉमेडी, तो एक्शन। इसी प्रकार आपकी एक्टिंग खूबी क्या है उसके बारे में भी लिखे।

दोस्तो कांटेक्ट डिटेल में आप अपना नाम थोड़ा सोच समझ कर लिखे। की आप अपने रियल नाम से फेमस होना चाहते है या कुछ और नाम से। तो थोड़ा सोचे। और फिर कांटेक्ट डिटेल्स भरे।

11. अपनी फिटनेस का ख्याल रखे
जैसा कि आप देखते है कि हीरो हमेशा फिल्मो में फिट नजर आते है। तो भी अपनी फिटनेस के बारे में सोचना चाहिए। वैसे फ़िल्म में वजन घटाना या बढ़ाना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप फिट नही हो तो आप ऑडिशन में ही रिजेक्ट हो जाओगे।

तो आपको अपनी फिटनेट पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसा नही है कि आप भी सिक्स पैक बनाये, आपको बस अपनी बॉडी को फिट रखना है। ताकि ऑडिशन में कोई समस्या ना आये।


ये सब पढ़ने के बाद आपके मन मे बहुत से सवाल आ रहे होंगे। लेकिन हम उनमे से कुछ सवाल जे जवाब आपको यही पर दे देते है। और बाकी सवाल आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते है।

दोस्तों आज के समय मे अगर आप कोई भी काम करना चाहते है तो आप देखेंगे कि हर जगह कॉम्पटीशन कितना है। और आपको अपने काम मे कामयाब होने के लिए कितनी मेहनत की जरूरत है।

1. हीरो बनने के लिए हाइट कितनी चाहिए
दोस्तो हमें पता है कि ये सारी पोस्ट पढ़ने के बाद आपके मन मे ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि हीरो बनने की लिए हाइट कितनी चाहिए। लेकिन यहाँ हम आपको बता देते है।

हीरो बनने के लिए कोई जरूरी नही है कि आप 6 फ़ीट या उससे अधिक ही हो। आपकी हाइट काम तो भी आप हीरो बन सकते है। अगर आपकी हाइट 6 फ़ीट है तो ये आपकी पर्सनैलिटी के अच्छी है। आपका लुक अच्छा बनेगा।

बाकी आप देख सकते है कि बॉलीवुड के काफी सुपरस्टार की हाइट 6 फ़ीट से काफी कम है। जैसे सलमान खान, आमिर खान ओर भी बहुत से एक्टर है। जिनकी हाइट 6 फ़ीट से कम है। तो आपको हाइट से कोई प्रॉब्लम नही है।

2. हीरो बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता हैं
दोस्तो वैसे तो एक्टर के अंदर बहुत से गुण होने चाहिए। लेक्जन एक्टर बनने के लिए आपको जो भी कुछ करना है। वो सब हम आपको इस पोस्ट ने पहले ही बता चुके है।

तो आपको ओर कुछ करने की जरूरत नही है। बस आप ऊपर बताई गई सारी स्टेप्स को फॉलो करो। आप जरूर बॉलीवुड में सक्सेस पाएंगे। और एक सुपरस्टार स्टार बन जाएंगे।

3. हीरो बनने में कितने पैसे चाहिए
वैसे तो हीरो बनने के लिए कुछ पैसो की जरूरत नही है। अगर आपके अंदर नेचुरल एक्टिंग है तो आपको कोई कॉलेज या इंस्टीट्यूट भी जॉइन करने की जरूरत नही है। बस आप एक अच्छे एक्टर होने चाहिये।

मगर आप जानते है कि आज के समय मे बिना पैसे के तो कुछ भी काम नहीं होता तो फिर आप एक्टर कैसे बन सकते है। लेकिन फिर आपको कुछ ज्यादा पैसो की जरूत नही है। अगर कही देने पड़े तो आप कुछ पैसे देखे आसानी से एक्टर बन सकते है।

यह भी पढ़े👇

आखरी शब्द
दोस्तो अगर आप फ़िल्म देख कर सोचते है तो आपको भी हीरो बनना चाहिए तो ये आप गलत सोचते है। अगर आपके अंदर वास्तव में एक्टिंग का गुण है तो ही आपको एक्टर बनना चाहिए। बाकी आपका जो भी गुण अच्छा है आपको उसके साथ ही चलना चाहिए।

दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी पोस्ट actor कैसे बने फ़िल्म में हीरो बनने के लिए क्या करे आपको समझ आ गयी होगी। और आप भी अब एक अच्छा एक्टर बन जाएंगे। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे।