इंटरनेट क्या है और इंटरनेट की शुरुआत कैसे और कहा से हुई थी? What is Internet

जिस प्रकार सम्पूर्ण विश्व मे टेलीफोन का जाल बिछा है और दुनिया के किसी भी कोने में बात की जा सकती है। ठीक उसी प्रकार से इंटरनेट दुनिया भर के कंप्यूटर्स को जोड़ कर बनाया गया एक संजाल है।

What is internet internet kya hai internet ki starting kaise hui

इंटरनेट द्वारा दुनिया में किसी से भी संपर्क स्थापित किया जा सकता है। इंटरनेट एक विश्वव्यापी नेटवर्क है। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि इंटरनेट दूरस्थ स्थानों और देशों के कम्प्यूटरों को जोड़कर बनाया गया नेटवर्क है।

इंटरनेट क्या है What is Internet in Hindi

एक नेटवर्क से किसी भी अन्य नेटवर्क या व्यतिगत कंप्यूटर से सूचनाओं के परस्पर आदान प्रदान की सुविधा को इंटरनेट कहते है। जिसे www यानी कि World Wide Web भी कहा जाता है।
इंटरनेट पर किसी भी देश, कंपनी या व्यक्ति का अधिकार नही है। अतः यदि इंटरनेट से कोई क्षति (virus etc. ) पहुंचती है तो कहीं पर भी शिकायत नहीं कर सकते है।

इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई हिंदी में

इंटरनेट अमेरिका के रक्षा विभाग ARPA (Advance Research Project Agency) द्वारा 1960 के दशक में विकसित किया गया था। जब इंटरनेट की शुरुआत हुई थी तब USSR (Union of Soviet Socialist Republic) और USA के बीच शीत युद्ध चल रहा था।

उस समय अमेरिका को अपनी सेना को संदेश भेजने के लिए एक ऐसे माध्यम की जरूरत थी जो पूर्ण रूप से बम प्रूफ (Bomb Proof) हो। ताकि USSR द्वारा हमले की स्तिथि में भी आर्मी से तालमेल बना रहे।

उस समय जिस माध्यम का उपयोग किया वो था Electronic Text आधारित इंटरनेट। क्योंकि संदेश भेजने में आवश्यक ये था कि संदेश अपने गंतव्य स्थान पर पहुचे जरूर, भले उसमे कितना भी समय लगे।

धीरे- धीरे इंटरनेट की लोकप्रियता बढ़ी और सेना के बाद अमेरिका के शिक्षा संस्थानों ने स्यवं को इसी electronic text based माध्यम से जोड़ लिया। ताकि विद्यार्थियों को अपनी ही जगह पर सभी प्रयोगों के लाभ मिल सके।

इसके बाद अमेरिका की बड़ी बड़ी कंपनियां इस electronic text based माध्यम से जुड़े और आज का इंटरनेट आपके सामने है। जहाँ दुनिया का प्रत्येक कोना दूसरे कोने से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा हुआ है।

इंटरनेट पर दी जाने वाली सेवाएं

वैसे तो इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की सेवायें मिलती है या प्रदान की जाती है। जिनमे से जो प्रमुख है उन्हें मैं नीचे लिख रहा हूँ:-
    1. रिमोट लॉगिन (Remote Login)
    2. फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP)
    3. इलेक्ट्रॉनिक मेल (E-MAIL)
    4. न्यूज़ ( Senet और Network News)
    5. हाइपरटेक्स्ट (Hypertext या WWW)
इसके अतिरिक्त इंटरनेट सूचनाएं लेने, देने और कंपाइल करने का सबसे सस्ता और तीव्रगति वाला माध्यम है।

इंटरनेट पर होने वाले कार्य

हम इंटरनेट पर बहुत से कार्य कर सकते है। और लगभग सभी कार्य कर सकते है। लेकिन कुछ मुख्य कार्यों के बारे में मैं लिख रहा हूँ:-
    1. ईमेल भेजना और प्राप्त करना
    2. विभिन्न वेबसाइट देखना
    3. गेम खेलना
    4. मनपसन्द व्यक्तियों से बात (chat) करना
    5. किसी भी विषय पर सूचना प्राप्त करना
    6. ऑनलाइन खरीददारी करना
    7. नौकरी के लिए अपना बॉयोडाटा डालना
    8. अपनी वेबसाइट बनाना
    9. विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेना
    10. कैसे भी फ़ाइल डाऊनलोड करना
यह सूची अभी पूर्ण नही हैं। यह तो मात्र वह कुछ सामान्य कार्य है जिन्हें आज के समय लगभग सभी लोग करते है। इन सबके अलावा और भी बहुत से काम है और भविष्य में यह सूची बढ़ती ही जाएगी।

उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि इंटरनेट क्या है और इंटरनेट की शुरुआत कहा से हुई और इंटरनेट की शुरुआत किसने की, इंटरनेट के उपयोग क्या है हिंदी में। ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Post a Comment

2 Comments