इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने Income Tax Inspector Kaise Bane

हेलो दोस्तों वैसे तो आज कल का समय कॉम्पिटिशन का चल रहा है। यहां जिसे देखो सब सरकारी नोकरी के पीछे लगा हुआ है। और देखा जाए तो महंगाई का दौर भी कुछ ऐसा ही है कि इंसान के पास कुछ हो या ना हो लेकिन सरकारी नौकरी जरूर होनी चाहिए।

Income tax officer kaise bane income tax me naukari kaise lage income tax inspector kaise bane

अब ऐसी महगाई में अगर अच्छी नौकरी ना मिले तो गुजरा कैसे हो। अच्छी नौकरी से मतलब अच्छी रैंक की।

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको ये ही बताने वाले है कि अच्छी रैंक की इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बने। और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या करें।

 अच्छा डॉक्टर कैसे बने? Become a Good Doctor

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बने

दोस्तों इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको पढ़ाई करनी पड़ेगी। और बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। दोस्तो वैसे तो कोई बड़ा काम नही है। लेकिन इनकम टैक्स का नाम ही बड़ा है।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी गणित और अंग्रेजी अच्छी ही नही बल्कि बहुत अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि ये मैन विषय है इनकम टैक्स यानी कि एसएससी को पास करने के।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको एसएससी सीजीएल पास करनी होगी। SSC CGL एक स्नातक लेवल का पेपर होता है। जिसे पास करने के बाद आप इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर बनते है।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए क्या योग्यता चाहिए

अगर आपको इनकम टैक्स में लगना है तो आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। चाहे वो कोई भी कोर्स हो। और ग्रेजुएशन की डिग्री फर्स्ट क्लास पास होनी चाहिये।

 पायलट (Pilot) कैसे बने? Become a Pilot 

इनकम टैक्स में ऑफिसर बनने के लिए आपको अंग्रेजी और गणित की अच्छी पकड़ होनी चाहिए। क्योंकि SSC CGL का पेपर पास करने के लिये आपको ये बहुत जरूरी है।

इनकम टैक्स का क्या है एग्जाम सिलेबस

इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको ssc CGL का एग्जाम देना होता है। यहां मैं आपको बता देता हूँ कि ssc का सिलेबस कोई कठिन या कोई स्पेशल नही है। इसमें भी बाकी कॉम्पिटिशन वाले विषय होते है।

एसएससी में आपको 3 पेपर देने है। तीनो प्री, मैन्स और डेस्करप्टिव के नाम से जाने जाते है। प्री और मैन्स के सिलेबस की अगर बात करें तो दोनों का सिलेबस एक ही होता है।

लेकिन डेस्करप्टिव जो तीसरा एग्जाम होता है उसमें आपको निबंध, प्राथना पत्र , पत्र आदि लिखने होते है। और प्री और मैन्स के एग्जाम ऑब्जेक्टिव प्रकार के होते है।

प्री के सिलेबस में 10वीं तक कि गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान और साथ मे तर्क सकती के भी प्रश्न आते है। और मैन्स की अगर बात करें तो उसमें सिर्फ गणित और अंग्रेजी के 200-200 सवाल आते है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जब आप तीनो एग्जाम पास कर लेते है तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। जिसमे आपको अपने सारे कागज लेके जाने है। और ssc बोर्ड को इस बात की पुष्टि देनी है कि आप ने सच मे ग्रेजुएशन की है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको जॉइनिंग के लिए जॉइनिंग लैटर भेजा जाएगा। और आपको इनकम टैक्स इंस्पेक्टर की नौकरी मिल जाएगी।

 सॉफ्टवेर इंजीनियर (Software Engineer) कैसे बने?

सारांश
उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बने। और आप ये पोस्ट पढ़ कर इनकम टैक्स इंस्पेक्टर जरूर बनेगें। और अपना और अपने घर वालो का नाम रोशन करेंगे।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments