आधार पीडीएफ फ़ाइल से लॉक कैसे हटाये Remove Aadhar PDF file Lock Permanently

आज के समय के अनुसार देखा जाए तो भारत सरकार ने आधार कार्ड को ही आम आदमी की पहचान बना दिया है। और अब आधार कार्ड में कोई गलती है तो उसे ठीक कराना तो एक महाभारत जैसा हो गया है।

aadhar pdf lock kaise hataye aadhar card se password kaise hataye

ना जाने कितने ही भारतीय नागरिक ऐसे समस्या से परेशान है। जिनके आधार कार्ड तो बन गए लेकिन पासवर्ड का उन्हें पता नही तो कैसे ओपन करे उसका आधार कार्ड। तो ऐसी सभी समस्याओं के लिए मैं आपके सामने ये पोस्ट लिख रहा हूँ।


अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है। या कोई नया बनवाता है तो उसके लिए पासवर्ड का पता होना बहुत जरूरी है। अगर पासवर्ड पता कर ले तो कब तक याद रखें। ऐसे में मैं आपको आज बताऊंगा की आधार पीडीएफ के लॉक को कैसे हटाएँ हमेशा के लिए।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें Aadhar Card Download Kaise Kare

आधार कार्ड डाऊनलोड करना बहुत ही आसान है। अगर आप नही कर सकते तो मैं आपको बता देता हूँ कि आधार कार्ड डाऊनलोड कैसे करें।

1. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधार की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI पर जाना होगा।

2. यहां से आपको download Aadhar Card पर क्लिक करना है। और अपना 12 अंक का आधार नंबर भरना है। और नीचे दिए गए कैप्चा को भरकर send OTP पर क्लिक करके ओटीपी सेंड करना है। याद रहे आपके आधार में मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ होना चाहिए।

3. अब ओटीपी आने के बाद आपको 6 अंक का ओटीपी भरना है और नीचे दिए 2 पॉइंट्स में कोई भी टिक करना है।

4. अब आपको verify and download पर क्लिक करके अपना आधार डाऊनलोड कर लेना है। और आपने आधार डाऊनलोड हो जाएगा।

अब आप डाऊनलोड पीडीएफ को खोलेंगे तो उसमें पासवर्ड मांगता है। यहां आके थोड़ा सोचने की जरूरत है कि अब पासवर्ड क्या लगाए।

आधार कार्ड का पासवर्ड कैसे पता करें Aadhar Card Ka Password Kaise Pata Kare

आधार कार्ड का पासवर्ड पता करने लिए आपको अपने डॉक्युमेंट देखने होंगे। उनमे जो आपको जन्म तिथि है वही से आपका पासवर्ड बनता है।

पहले तो जब आधार बनना शुरू हुए थे तब तो इसका पासवर्ड आपके एरिया के पिन कोड हुआ करते थे। लेकिन सुरक्षा को देखते हुए भारत सरकार ने इन्हें बदल दिया।


अब आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल में पासवर्ड आपके नाम के पहले 4 अक्षर लिखने है वो भी बड़े अक्षरों में। और इसके तुरंत बाद आपको अपने जन्म का साल लिखना है।

जैसे मान लो किसी का नाम mohan है। और उसकी जन्म तिथि 01-07-1992 है तो उसे अपने आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल खोलने के लिए MOHA1992 पासवर्ड लगाने है। और पीडीएफ खुल जाएगी।

अगर आप अपने आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल को कही भेजना चाहते है। जैसे ईमेल , व्हाट्सएप मैसेज आदि पर। और आप चाहते है कि आपके पासवर्ड किसी को पता ना चले।

और आप आधार पीडीएफ का पासवर्ड तोड़कर भेजना चाहते है तो मै आपको बताता हूँ कि आप अपने आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल का लॉक कैसे तोड़े।

आधार पीडीएफ का पासवर्ड कैसे हटाये Aadhar card se password kaise Hataye

आधार पीडीएफ फ़ाइल से पासवर्ड हटाने के लिए आपको कुछ खास नही करना है। चाहे तो आप अपने फ़ोन या लैपटॉप या कंप्यूटर में पीडीएफ सॉफ्टवेयर का प्रीमियम वर्जन खरीद कर लॉक हटा सकते है।

या फिर आप चाहो तो कुछ ऐसी वेबसाइट है जहाँ जाके आप ऑनलाइन अपने आधार का पासवर्ड हटा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि किसी साइट पर आधार डालने पर आधार चोरी भी हो सकता है।

तो मैं आपको बता दूं कि कुछ साइट है जो आपका डेटा छुपाये रखने का पूरा दावा करती है। और निभाती भी है। ऐसी एक साइट के बारे में मैं आज आपको बता रहा हूँ।

1. अपने आधार कार्ड से लॉक हटाने के लिए सबसे पहले आपको Small PDF  साइट पर जाना है।

2. यहां जाने के बाद आपको नीचे बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमे से आपको unlock pdf पर क्लिक करना है।

3. अब आपको यहां अपने आधार की लॉक पीडीएफ अपलोड करनी है। थोड़े समय मे ये अपलोड हो जाएगी।

4. उसके बाद आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा तो आप यहां अपना पासवर्ड टाइप कर दें। और unlock पर क्लिक करें।

5. इसके कुछ सेकंड बाद आपके सामने download का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक करके आप अपने आधार कार्ड की पीडीएफ डाऊनलोड कर लें।

6. अब आपके आधार कार्ड की पीडीएफ फ़ाइल से लॉक हमेशा के लिए हट गया है। अब आप इसे कही भी भेज सकते है।


उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट आधार कार्ड डाऊनलोड कैसे करें, आधार कार्ड का पासवर्ड कैसे पता करें, आधार पीडीएफ फ़ाइल से लॉक कैसे हटाये समझ आ गयी होगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments