10 ऐसी बाते जो हर विद्यार्थी को सीखनी और पता होनी चाहिए

ज़िन्दगी जीने के लिए क्या चाहिए बस एक अच्छा सा घर हो और एक अच्छी नौकरी। लेकिन बस ये ही ज़िन्दगी नहीं है। वास्तव में अगर देखा जाए तो ज़िन्दगी का असली खेल तो हमे कभी सिखाया ही नहीं जाता। आज की पोस्ट में मैं आपको 10 ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहा हूँ। जिन्हें एक विद्यार्थी को कभी नही बताया जाता है।

Zindagi ki success successful zindagi kya hai  sahi zindagi kya hai

ज़िंदगी मे जीना और ज़िन्दगी को जीना, दोनों बातो में बहुत अंतर है। ज़िन्दगी को जीना मतलब समझौता और त्याग करके ज़िन्दगी में जीना है। और ज़िन्दगी क्या है और ज़िन्दगी को कैसे जिये ये समझ कर जीना ज़िन्दगी को जीना है।
आज के समय मे शिक्षा को एक बिज़नेस बनाया हुआ है। जहां किसी भी विद्यार्थी को ज़िन्दगी के बारे में कुछ नही बताया जाता है। और ना ही कोई ज़िन्दगी को समझ पाता है। जबकि ज़िन्दगी को जीने के लिए ज़िन्दगी को समझना बहुत जरूरी है।

10 बाते जिन्हें हर विद्यार्थी को जानना चाहिए

जैसे टीवी की ज़िंदगी सही या वास्तविक ज़िन्दगी नहीं होती है। उसी प्रकार ज़िन्दगी का असली मतलब एक विद्यार्थी को कोई नहीं बताता है।

1. लोग कभी भी तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नहीं करते, इसीलिए अपने आप को साबित करके दिखाओ।

2. कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद चन्द पैसो की सैलरी की मत सोचो। एक रात में कोई UPSC पास नहीं कर सकता।

3. एक इंसान का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा होता है। इनको कोसो नहीं बल्कि इन्हें अपनी आदत बना लो।

4. तुम्हारी हार (पराजय) सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है। इसके लिए दूसरों को मत कोषों। गलती से सीखो और आगे बड़ो।

5. स्कूल में पढ़ते समय तुमको तुम्हारे अध्यापक शख्त और डरावने या खड़ूस लगते होंगे। क्योंकि अभी तुम्हारा पाला बॉस नामक चीज से नहीं पड़ा है।

6. ज़िन्दगी की स्कूल में कोई कक्षा या वर्ग नहीं होते। और ना ही कभी 1 या 2 महीने की छुट्टी मिलती। यहां आपको सीखने के लिए कोई समय नहीं देता, सब खुद को करना पड़ता है।

7. सांत्वना जैसा पुरुस्कार सिर्फ स्कूलों में मिलता है। जहाँ फैल होने पर दुबारा परीक्षा दे सकते है। लेकिन बाहर की दुनिया मे हारने वाले को कभी मौका नही दिया जाता।

8. जो लगातार पढ़ाई या मेहनत कर रहा है उसे कभी मत चिड़ाओ। क्योंकि एक समय ऐसा भी आएगा कि आपको उनके नीचे काम करना पड़ेगा।

9. सही और अच्छे जीवन मे कभी आराम नहीं होता। वहां तो सिर्फ काम ही काम होता है।

10. आपके माता पिता शायद आपको कभी उदाश या उबाऊ या पकाऊ लगते होंगे। जो कि वो कभी नही थे। आपके पालन पोषण में उन्होंने इतना सब कुछ किया कि उनका स्वभाव ही बदल गया।

सारांश
एक सही ज़िन्दगी जीने क्व लिए क्या करना चाहिए और कैसे करना चाहिए इसका उदाहरण अगर देखे तो ये बिल्कुल सही रहेगा कि आपने टीवी पर या कही भी लग्जरी कार ( BMW, AUDI, रोल्स रॉयस आदि ) के प्रचार या ऐड नही देखे होंगे।

क्योंकि ये कंपनी वाले जानते है कि इनको खरिदने वाले के पास इतना समय नही होता है कि वो टीवी या कही भी कोई भी प्रचार देखे। क्योंकिं वो इंसान एक सही ज़िन्दगी जी रहा है।

उम्मीद है ये पोस्ट 10 बातें जिन्हें हर विद्यार्थी को सीखना और पता होनी चाहिए अच्छे से समझ आ गयी होगी। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments