Blogger blog me Advance SEO Setting Kaise Kare ? ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम सईओ सेटिंग कैसे करे ?

अपने ब्लॉग को गूगल में अच्छे से रैंक करने के लिए SEO को ठीक करना बहुत जरूरी है। अगर आपके ब्लॉग की SEO सेटिंग्स ठीक नहीं है तो गूगल आपके ब्लॉग को अच्छे से रीड नही कर पायेगा। तो आज की पोस्ट में हम आपके साथ blogger ki SEO setting thik kaise kare साझा कर रहे हैं।

Blogger me seo kaise thik kare custom robots.txt kya hai

SEO सेटिंग्स को ठीक करना इतना कठिन नहीं है लेकिन शुरुआती ब्लॉगर के लिए थोड़ा अनजान होता है। तो नए ब्लॉगर इसे ठीक नही कर पाते है।

ब्लॉगर ब्लॉग के लिए SEO यानी कि Search Engine Optimization ठीक करना बहुत जरूरी है। अगर आपको अच्छा ब्लॉगर बनना है तो आपको on page seo और off page seo आना बहुत जरूरी है।

अगर आपने अभी तक अपना फ्री ब्लॉग नहीं बनाया है। और आप अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो हमारा ये आर्टिकल पढ़े।


Blogger blog me SEO friendly settings kaise kare, SEO kya hai, Onpage SEO kya hai, Off page seo kya, seo kaise sikhe, blog me seo kaise kare, blog post me seo thik kaise kare. Custom robots header tags kya hai.

ब्लॉगर ब्लॉग में seo सेटिंग्स कैसे करे, seo क्या है, seo कैसे सीखें, ऑनलाइन seo कैसे करे, seo का कोर्स कैसे करे, seo करने के क्या फायदे है, blog में seo का क्या काम है। custom robots header tags kaise use kare.

Blog में SEO ठीक करने के फायदे

गूगल एक अग्लोरिथम पर काम करता है। और हमारे ब्लॉग और साइट को ठीक से समझने और रीडर के लिए उसकी पसंद से पोस्ट को निकाल कर लेना seo का काम होता है।

SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन हमारी पोस्ट के कंटेंट को रीड करता है और अच्छे कंटेंट को सर्च में सबसे ऊपर दिखता है। और रीडर की पसंद का आर्टिकल दिखता है।

SEO ठीक करने के फायदे ही फायदे है। नुकसान तो है ही नही। अगर आपके ब्लॉग का seo ठीक है तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक हर दिन आएगा और बढ़ेगा भी।

Blog में SEO Friendly Settings कैसे करें

ब्लॉगर ब्लॉग में seo सेटिंग्स ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले blogger. com अपना एकाउंट लॉगिन करना है। और बाद आपको settings > search preference में जाना है।

Custom robots header tags kya hai custom robots header tags kaise kare

उसके बाद आपको इमेज के अनुसार 2 ऑप्शन दिखाई देंगे।

1. Custom Robots. txt :- इसका मतलब होता है कि अगर आप अपने ब्लॉग से कोई पेज छुपाना चाहते है तो उसको यहाँ से छुपा सकते है। इसके लिए आपको एक सेटिंग फिक्स रखनी है।

उसका कोड मैं नीचे लिख रहाँ हूँ। बस इसे कॉपी करके पेस्ट कर दे।

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow:

User-agent:

Disallow: /search

Allow: /
Sitemap: https://www.yourdomain.com/sitemap.html

ऊपर दिए code में आपको your domain की जगह अपने ब्लॉग का domain नाम लिखना है। और अपनी साइट का sitemap ऐड करना है। और फिर सेव कर देना है।

2. Custom Robots Header tags :- इसका मतलब भी यही है कि आपको अपने मैनुअली तरीके से किसी पोस्ट को ब्लॉग पर से छुपाना है तो यहाँ से सेटिंग्स को ठीक कर दें।

Costum robots header tags kaise kare, custom robots.txt kya hai

इसमे आपको बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे। जिन्हें मैं आपको थोड़ा डिटेल्स से बता देता हूँ।

1. All :- इस में टिक करके इसे enable करने से सर्च इंजन आपकी सभी पोस्ट्स को सर्च रोबोट्स फ्री होक इंडेक्स करते है।

2. Noindex :- इसको enable करने से आपके search रोबोट्स को अपनी पोस्ट को index करने से रोक रहे है। आसान शब्दो मे कहा जाए तो इसका उपयोग आप अपने किसी पेज को छुपाने में करते है।

3. nofollow :- इस को enable करने से google आपके blog को फॉलो करना बंद करता है। मतलब आप अपने blog में कोई भी अपडेट करते हो तो google उस पर जादा ध्यान नहीं देता है।

4. none :- इसको enable करने से सर्च रोबोट आपके पेज को index नहीं करता और फॉलो भी नही करता। मतलब गूगल आपके ब्लॉग पर कोई भी एक्शन नहीं लेता है।

5. no archive :-इसे इनेबल करने से आपके ब्लॉग की cached data जो कि google सेव करके रखता है। इसकी वजह से जब आपकी साइट unavailable होती है तब विजिटर cached file पर क्लिक करके आपका blog ओपन कर सकते है।

6. noodp :- इसको enable करने से आपकी सभी पोस्ट सर्च इंजन में सही शो होंगी। और इसका उपयोग Open directory project से पोस्ट को remove करने के लिए किया जाता है।

7. nosnippet :- इसे enable करने से आप अपने पोस्ट के डिस्क्रिप्शन को छुपा सकते है। जो कि पोस्ट के टाइटल के नीचे आता है।

8. noimageindex :- इसको enable करने से आपकी पोस्ट के photos search में शो नही होते है। मतलब अगर आप पोस्ट की images को show नहीं करवाना कहते है तो आप इस tag का उपयोग कर सकते है।

9. notranslate :- इस tag का उपयोग आप अपने ब्लॉग के translate होने को रोक सकते है। इस tag को enable करने से आपकी साइट translate नही होंगी और सर्च रिजल्ट से translate का ऑप्शन भी remove हो जायेंगा।

10. unavailable :- अगर आप अपनी कुछ पोस्ट को google पर कुछ समय के लिए दिखाना चाहते तो आप इस tag का उपयोग कर सकते है। इसमें कस्टम टाइम ओर डेट सेट करके पोस्ट को पब्लिस कर दीजिए। उस समय के बाद आपकी पोस्ट गूगल सर्च से रिमूव हो जाएगी।

ऊपर फ़ोटो में दिखाए अनुसार आपको custom robots header tags की setting सेट करके save changes पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर देना है।

निष्कर्ष
तो अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगर ब्लॉग में seo सेटिंग्स ठीक कैसे करे। Custom Robots header tags kaise use kare. Custom robots header tags kya hai.

ब्लॉग को अच्छी रैंक कराने के लिए आपको अपने ब्लॉग का seo ठीक करना बहुत जरूरी है। जिससे कि google के search robots आपके ब्लॉग को तुरंत index करें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments