व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट लॉक अपडेट क्या आप जानते हैं इसके बारे में

दोस्तों व्हाट्सएप तो आज कल लगभग सभी उपयोग करते है। और व्हाट्सएप भी अपने फीचर्स में रोज नए नए अप्डेट्स करता ही रहता है। आज इस पोस्ट में मैं आपको व्हाट्सएप के एक ऐसे ही फ़ीचर के बारे में बात करूंगा। जो कि व्हाट्सएप के लिए अब तक का सबसे बड़ा अपडेट है।

Whatsapp new features finger lock kaise use kare

दोस्तों 4G टाइम जब से शुरू हुआ है। तब से जीओ ने बहुत बड़ा योगदान दिया है भारत को डिजिटल बनाने में। और 4G के उपयोग में सबसे ज्यादा काम आने वाले अप्प्स में यूट्यूब और व्हाट्सएप है। सारे भारत मे शायद ही कोई होगा जो व्हाट्सएप उपयोग नही करता होगा।

व्हाट्सएप क्या है और क्या काम आता है

दोस्तों जहाँ तक हम बात करे व्हाट्सएप क्या है और क्या काम करता है इसके बारे में लगभग सभी लोग जानते है। लेकिन कुछ शायद नहीं जानते होंगे। तो मै उनको बता देता हूं कि व्हाट्सएप क्या है और क्या काम आता है।

व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया अप्प है। जहाँ हम अपने दोस्त अपने घरवाले और सभी को कोई भी मैसेज भेज कर उनकी प्रतिकिया तुरन्त जान सकते है। और व्हाट्सएप पर सब तरह की फ़ाइल को सेंड कर सकते है।

व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट लॉक वाला नया फ़ीचर

दोस्तो व्हाट्सएप ने हाल ही में एक नया फ़ीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है फिंगरप्रिंट लॉक। व्हाट्सएप ने अपने यूज़र्स के लिए इस नए फ़ीचर में जो दिया है। वो मै आपको बता देता हूँ। इसे कैसे उपयोग करना है वो भी मैं आपको बता देता हूँ।

दोस्तो लगभग तीन महीने पहले आईओएस बीटा (IOS BETA) उपयोगकर्ताओं के लिए स्क्रीन लॉक सुविधा शुरू करने के बाद , व्हाट्सएप ने अब एंड्रॉइड बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए " फिंगरप्रिंट लॉक " सुविधा शुरू की है।

अब व्हाट्सएप उपयोग करने वालो को व्हाट्सएप खोलने के लिए फिंगरप्रिंटका उपयोग करना होगा । लेकिन व्हाट्सएप के लॉक होने पर भी यूजर्स कॉल का जवाब दे पाएंगे।

यदि आप इसका उपयोग करना चाहते है तो आपको व्हाट्सएप की सेटिंग्स (settings) खोल कर खाता (Account) खोले और वहाँ से गोपनीयता (Privacy) खोलने पर वहाँ फिंगरप्रिंट लॉक (Finger Print Lock) को चालू करें।

लेकिन ये सब करने से पहले आपको अपने व्हाट्सएप अप्प को प्लेस्टोर में जाकर अपडेट करना होगा। वहाँ से आप व्हाट्सएप का 2.19.221 एंड्रॉयड बेटा वर्जन  इनस्टॉल करना होगा।

अगर आप चाहो तो अपने पुराने वर्जन में ये फ़ीचर उपयोग कर सकते हो। लेकिन व्हाट्सएप ये बोलता है कि कुछ छोटी छोटी समस्याओं के समाधान के हमे हमेशा नए वर्जन का ही उपयोग करना चाहिए। इस लिए आपको ऊपर बताये अनुसार व्हाट्सएप का नया वर्जन इनस्टॉल कर लेना चाहिए।

सारांश

दोस्तों वैसे तो व्हाट्सएप सभी उपयोग करते होंगे। लेकिन नए अप्डेट्स के साथ नया व्हाट्सएप वर्जन लेना भी जरूरी है। ये हमारे डाटा की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। डाटा में आपको बता दु की क्या क्या है।

हमारे डाटा में हमारे फोटोज है, पीडीएफ फाइल्स है, ऑडियो क्लिप्स है और इसी तरह की सारी फाइल्स जिन्हें हम अपने मिलने वाले के साथ शेयर करते है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments