Mi Account क्या है, Mi Account कैसे बनाये? What is MI Account?

दोस्तो आज कल सभी स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते है। और आप भी स्मार्ट फ़ोन का उपयोग ही करते होंगे। तो आपने MI, Redmi, Xiomi आदि का नाम तो सुना ही होगा। और हो सकता है सायद आप इसका उपयोग भी करते हो।

Mi account kya hai mi account kaise banaye

तो दोस्तो आज की इस पोस्ट मै आपको Mi account एमआई खाते के बारे में बताऊंगा। की आप mi account कैसे बनाये। और इसका सही उपयोग कैसे करे।

MI Account क्या है?

दोस्तों mi एक मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो इंडिया में सबसे सस्ते और अच्छे स्मार्ट फ़ोन लेके आयी है। और इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फ़ोनों में mi, redmi या Xiomi के फ़ोन सबसे ऊपर आते है।

दोस्तों Mi, redmi, xiomi एक ही कंपनी है। जिसका अलग अलग देश मे अलग अलग नाम है। तो आपने इसका नाम तो सुना ही होगा। और हो सकता है शायद आप mi का फ़ोन ही उपयोग करते हो। चलिए जानते है एम आइ खाते के बारे में।

MI Account के फायदे और कैसे बनाये

दोस्तो MI कंपनी ने अपने फ़ोन में एक अच्छा सा फ़ीचर दिया है। जिसका नाम है mi account. ये आपको आपने फ़ोन की सेटिंग्स में मिल जाएगा। यहाँ आप अपना account बना सेक्टर है। और mi से मिलने वाले डेटा बैकअप का फायदा उठा सकते है।

दोस्तो mi में खाता बनाने के कई फायदे है जैसे - अपनी फोटोज को बैकअप कर दो, अपने मैसेज को बैकअप करदो और भी बहतु से फ़ीचर है जिन्हें मैं आपको पॉइंट टू पॉइंट बता रहा हूँ।

चरण 1:
सबसे पहले आप अपने फ़ोन की सेटिंग ओपन करे। और उसमें से mi account पर क्लिक करे।

चरण 2:
Mi account ओपन करने के बाद आपको login पेज नजर आएगा। उसमे आपको नीचे दो ऑप्शन नजर आएंगे।

Mi account ke fayde mi cloud kya hai

● Sign or Create Account using SMS: यहाँ से आप अपने फ़ोन नंबर से mi खाता बना सकते है।
● Create an Account using Email Address: यहाँ से आप अपनी email id से mi account बना सकते है।

वैसे तो दोनों ही ठीक है। लेकिन आप मोबाइल नंबर से बनाये तो जल्दी बन जाता है। बाद में आप अपने account में email id जोड़ सकते है।

चरण 3:
Create account using SMS पर क्लिक करने पर आपके सामने मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन नजर आएगा। जहाँ आपको +86 लिखा दिखाई देगा। जिसके जगह आपको +91 करके अपने नम्बर भरके ओटीपी ले लेने है।
ओटीपी आने के बाद आपको नाम भरना होगा। और आपका एकाउंट ओपन हो जाएगा। अब बारी आती है सेटिंग्स अपने हिसाब से ठीक करने की तो वो मैं आपको बताता हूँ।

चरण 4:
अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी। जिसमें आपको sync और find device लिखा दिखाई देगा। और उनके सामने एक नीले रंग का पॉइंट नजर आएगा।

Find my device kaise on kare

इन दोनों को आपको नीले कलर में करके ऑन कर देना है। जिससे कि आपके फ़ोन का डेटा sync स्कैन होना शुरू हो जाएगा और find device से आपका फ़ोन खोने पर पॉय जाएगा।

चरण 5:
ये सब करने के बाद अब आपके सामने Persnol Settings नजर आएगी। जिसे ओपन करके आप अपनी फोटो, नाम, लिंग(Gender) और अपने देश का नाम भर सकते है।

Mi account kaise on kare

ये सब भरने के बाद आपको mi account की और भी सेटिंग्स ठीक करनी है।

चरण 6:
अब आपके सामने Account Security नजर आएगा। यहाँ आप अपनी email id और मोबाइल नंबर देख और भर सकते है। जिससे कि कभी आप अपने खाते के पासवर्ड भूल जाये तो आप email या मोबाइल नम्बर की सहायता से नए पासवर्ड बना सके।

चरण 7:
ये सबसे महत्वपूर्ण और काम का पॉइंट है। यहाँ आप अपने सारे डेटा का बैकअप बना सकते है। जी हाँ mi cloud में आपको ये फायदा मिलता है कि एक account पर आपको 5GB फ्री स्पेस मिलता है।

Mi cloud kya hai mi phone me photo backup kaise kare

जहाँ आप आसानी से अपने फोटो, कॉल डिटेल्स, कॉन्टैक्ट, मैसेज, रेकॉर्डिंग आदि को सेव कर सकते है। यहाँ सेव किया हुआ डेटा को आप किसी भी फ़ोन में ले सकते है। बस आपको अपना mi account उस फ़ोन में लॉगिन करना होगा।

सारांश

तो ये था कि mi के फ़ोन में mi account कैसे बनाये। और mi account के क्या क्या फायदे है। और mi account की कैसे उपयोग करें। तो अब समझ गए होंगे कि Mi account क्या है

दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि उनका डेटा भी सेफ और ठीक रहे।

Post a Comment

0 Comments