दोस्तों क्या आप भी अपनी वेबसाइट या अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। आज इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग कैसे बनाएं के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

Website blog bana kar paise kaise kamaye

अगर आप ब्लॉगिंग में नए है तो यहाँ मैं आपको सारे शुरुआती चरणों के बारे में बताऊंगा। BlogSpot पर ब्लॉग बनाना शुरू करने से पहले आपको जो चाहिए और कैसे कैसे करना है ये सारी जानकारी मैं नीचे दे रहा हूँ।

Blogger पर Free Blog कैसे बनाये Free Website Kaise Banaye

Blogspot पर ब्लॉग बनाने से पहले आपको Blogger.com साइट पर लॉगिन करना होगा। जिसके लिए आपको एक Google खाते (Gmail ID) की आवश्यकता है। उसके बाद, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1सबसे पहले आप  blogger.com  साइट पर जाएं और Create New Blog पर क्लिक करें ।

Step 2अब आपको अपने ब्लॉग के लिए नाम, पता या थीम का चयन करने की आवश्यकता है।

Free blog website kaise banaye

    अपने ब्लॉग के लिए शीर्षक (Title) जोड़ें ।
    अपने ब्लॉग के लिए पता (Address) चुनें ।
    अपने ब्लॉग के लिए एक थीम (Theme) चुनें ।
    आखिर में Create blog पर क्लिक करें !
ये सब करने के बाद आपका ब्लॉग बन जायेगा। लेकिन अभी सिर्फ आपका ब्लॉग बना है। अभी आपको उसकी सेटिंग्स को ठीक करने की आवश्यकता है।

Step 3अब आप ब्लॉगर डैशबोर्ड (Dashboard) पर जाएं और नीचे दिए गए दिशानिर्देशों (Points) के माध्यम से ब्लॉगर सुविधाओं को समझने की कोशिश करें।

Blog se paise kaise kamaye

    पोस्ट (Posts) : यहाँ आप अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट देख सकते हैं। और नई पोस्ट लिख भी सकते है।
    आँकड़े (Stats) : यहाँ आप अपनी ब्लॉग ट्रैफ़िक रिपोर्ट देख सकते हैं।
    टिप्पणियाँ (Comments) : यहाँ आप अपने ब्लॉग टिप्पणियों देख सकते हैं।
    कमाई (Earning) : यहाँ आप Google AdSense के साथ अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
    पृष्ठ (Page) : यहाँ आप अपने ब्लॉग पृष्ठों को देख सकते हैं। और नए पृष्ट भी बना सकते है।
    लेआउट (Layout) : यहां आप अपने ब्लॉग लेआउट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
    थीम (Theme) : यहां आप अपने ब्लॉग की थीम बदल सकते हैं।
    सेटिंग्स (Settings) : यहां आप अपना ब्लॉग सेट कर सकते हैं।

Step 4ये सब देखने और करने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर पहली पोस्ट लिखनी है। तो उसके लिए आप Posts >>New Post पर जाएं और अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें।

Blogger se paise paise kamaye free website kaise banaye

अपनी पहली पोस्ट लिखने और प्रकाशित करने से पहले, मैं आपको महत्वपूर्ण सुझाव पृष्ठ बनाने का दूंगा। जो हर ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आवश्यक है।

Step 5पृष्ठ बनाने के लिए आपको अपने Blogger Dashboard >> Page >> New Page पर जाके अपना पृष्ठ बनाना होगा। मेरे सुझाव से देखे तो आपको अपने ब्लॉग के लिए About Us, Contact Us, Privacy Policy etc. पृष्ठ बनाने चाहिए।

यदि आपको ब्लॉगर से मिलने वाली सिंपल थीम पसन्द नहीं आती है तो आप इंटरनेट से अपनी पसंद की थीम डाऊनलोड करके अपलोड कर सकते है।

Step 6ये सब करने के बाद जब आप 10-20 अच्छी अच्छी पोस्ट लिखकर प्रकाशित कर देंगे तो आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से लिंक करके पैसे कमा सकते है। google adsense गूगल का फ्री प्लेटफॉर्म है। जहाँ से आप पैसे कमा सकते है।

Website se paise kaise kamaye

आपको google ads publisher बनने के लिए Blogger Dashboard >> Earnings में जाना होगा। और अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से लिंक करना होगा।

At Last
ये सब करने के बाद बस आप daily एक या दो पोस्ट लिख कर प्रकाशित करनी होंगी। और पोस्ट के साथ गूगल के ऐड दिखा कर पैसे कमा सकते है। और बाकी जानकारी मैं आपको अगली पोस्ट में दूंगा।

आपको हमारी पोस्ट फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाये और वेबसाइट ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाये कैसी लगी हमे कमेन्ट करके जरूर बनाये। और इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करें।